देश और भक्ति दोनों का नजारा दिखा इस बार की कावड़ में

paint

राष्ट्रमय रहा इस बार का कावड़ :

सावन का महीना आते शिव भक्त नाचते गाते झूमते कावड़ लेने के लिए गंगा नगरी हरिद्वार चल पड़ते है । आपने अक्सर देखा होगा की अक्सर शिव भक्त कावड़िये रंग बिरंगी और नयी – नयी तरह की कावड़ लेकर गंगा जल लेने जाते है । अपनी श्रद्धा के हिसाब से वो छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी कावड़ लेकर शिव के धाम जाते है फिर वह से गंगा जल लेकर अपनी आस पास के शिव मंदिर का अभिषेक करते है । लेकिन इस बार कावड़ के समय एक अद्भुत नजारा दिखा । इस बार सावन के महीने में कावड़ का देश और भक्ति का दोनों का संगम दिखा, जिससे भक्ति के साथ साथ माहौल राष्ट्रमय दिखा । इस बार कावड़ के साथ साथ शिव भक्त देश का तिरंगा लेकर कावड़ लाते दिखे । छोटा हो या बड़ा कावड़ के साथ तिरंगा जरूर दिखा इस बार । कोई शिव भक्त पैदल कावड़ ले कर जा रहा है तो अपनी कावड़ पर और जो बाइक या गाड़ी या किसी वाहन से कावड़ लेकर आ रहा है तो उसने अपने गाड़ी पर तिरंगा लगा रखा था ।

IMG-20160801-WA0005 pnt

कावड़ शिविर भी तिरँगमय हुए : 

शिव भक्त कावड़ियो के साथ साथ इस बार कावड़ियो के लिए लगने वाले जगह जगह शिवर भी तिरंगामयी दिखे । भक्तो ने अपने शिवरो पर तिरंगा लगा रखे थे । और ये एक दो नयी ज्यादातर हर शिवर पर ऐसा नजारा दिखा । जहाँ नजर डालो वही शिव भक्त तिरंगे के साथ कावड़ लाता दिख रहा था ।
IMG-20160801-WA0013 pt

 101 फ़ीट लंबा तिरंगा : 

हर हर महादेव के जयघोष के साथ आरएसएस संगठन की राष्ट्रीय युवा मंच के मेरठ के कुछ युवाओ ने 101 फ़ीट तिरंगामयी कावड़ के साथ माहौल राष्ट्रमय कर दिया । जिसे देखने के लिए लोग सडको पर हजूम दिखा ।IMG-20160730-WA0015

जाहिर है की जब से देश में कुछ ऐसी घटाएँ हुई है जिसमे देश के लोग देश के टुकड़े -टुकड़े करने वालो लोगो के खिलाफ एक जुट दिखे है । JNU प्रकरण उसका उदहारण है । JNU के बाद कश्मीर मुद्दा और कई ऐसी घटाएँ हुई है जिसमे देश में एक नयी बहस छिड़ गयी है । जाहिर है इस बार लोगो को और खास कर नोजवानो का ऐसे लोगो को जो देश के टुकड़े करने के बात करते है उनको जवाब देने का ये एक तरीका है । लेकिन इससे ये तो महसूस होता है की लोगो में देशभक्ति बढ़ रही है और देश की तरफ दुश्मन को जवाब देने के लिए देश के नाम पर सब एक जुट है ।

Related posts

3 thoughts on “देश और भक्ति दोनों का नजारा दिखा इस बार की कावड़ में

  1. ravi chopra

    Jai hind

  2. नेहा शेखर चोपड़ा

    जय हिंद जय भारत🇮🇳

Leave a Comment